तुरंत ऑप्टिमाइज़ करने के लिए ऑन-पेज एसईओ कारक क्या हैं?
अपने ट्रैफ़िक और ब्रांड जागरूकता को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने के लिए ऑन-पेज SEO तकनीकों को समझना महत्वपूर्ण है।
ऑन-पेज एसईओ एक ऐसी तकनीक है जो सर्च इंजन बॉट्स को यह समझने में मदद करती है कि आपका वेब पेज क्या है। ऑन-पेज एसईओ खोज इंजन और उपयोगकर्ताओं के लिए वेब पेज की सामग्री को अनुकूलित करने का अभ्यास है।
अच्छी तरह से अनुकूलित एसईओ-अनुकूल सामग्री प्रदान करने वाली वेबसाइटें खोज इंजनों पर बेहतर रैंक करती हैं और आप नीचे उल्लिखित इन ऑन-पेज एसईओ तकनीकों का पालन करके अच्छी तरह से अनुकूलित सामग्री प्रदान कर सकते हैं।
अब, आप ऑन-पेज एसईओ के सिद्धांत और ऑन-पेज एसईओ के महत्व को जानते हैं। तो चलिए व्यावहारिक भाग पर चलते हैं।
केवल 11 ही नहीं, और भी कई ऑन-पेज एसईओ तकनीकें उपलब्ध हैं, लेकिन ये सबसे महत्वपूर्ण हैं जिन्हें आप अपनी वेबसाइट पर लागू करके अपने एसईओ को तेजी से बढ़ा सकते हैं।
यहां सभी ऑन-पेज SEO तकनीकों का सारांश दिया गया है:
. पहले 100 शब्दों में फोकस कीवर्ड का प्रयोग करें
. अपने पृष्ठ की गति बढ़ाएँ
. कीवर्ड घनत्व
. मेटा शीर्षक का अनुकूलन करें
. यूआरएल अनुकूलन
. उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री प्रकाशित करें
. सामग्री की तालिका का प्रयोग करें
. वैकल्पिक पाठ वाली छवियों का उपयोग करें
. आंतरिक लिंकिंग
. बाहरी लिंकिंग
. एलएसआई कीवर्ड का प्रयोग करें
कीवर्ड प्लेसमेंट टिप्स
. शीर्षक में फोकस कीवर्ड जोड़ें।
. अपने SEO मेटा विवरण में फ़ोकस कीवर्ड जोड़ें।
. यूआरएल में फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल करें।
. पहले 100 शब्दों में फोकस कीवर्ड का प्रयोग करें।
. Subheadings में फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल करें ।
. इमेज ऑल्ट टेक्स्ट में फोकस कीवर्ड।
. SEO टाइटल की शुरुआत के पास फोकस कीवर्ड का उपयोग करने का प्रयास करें।
. अपनी सामग्री को अधिक प्रासंगिक बनाने के लिए LSI कीवर्ड्स का उपयोग करें।
. Subheadings में LSI कीवर्ड का इस्तेमाल करें।
बेहतर रैंकिंग के लिए ऑन-पेज एसईओ कारक
. अपने पृष्ठ की गति बढ़ाएँ।
. इमेज अपलोड करने से पहले ऑप्टिमाइज़ करें।
. URL को ऑप्टिमाइज़ करें।
. बेहतर जानकारी के लिए लम्बे लेख लिखें।
. सामग्री की तालिका का प्रयोग करें।
. एफएक्यू स्कीमा का प्रयोग करें।
. परमालिंक की लंबाई अधिकतम 75 वर्ण लंबी होनी चाहिए।
. मेटा विवरण 160 वर्णों से कम होना चाहिए।
. आंतरिक लिंक।
. प्रासंगिक साइटों के बाहरी लिंक
ऑन-पेज एसईओ कारकों की सूची इस प्रकार है:
. शीर्षक टैग में कीवर्ड। शीर्षक मेटा टैग एक खोज इंजन के लिए सबसे मजबूत प्रासंगिकता संकेतों में से एक है।
. मेटा विवरण टैग में कीवर्ड।
. H1 टैग में कीवर्ड।
. पेज की कॉपी में कीवर्ड्स का इस्तेमाल करना।
. सामग्री की लंबाई।
. डुप्लिकेट सामग्री।
. कैननिकल टैग।
. छवि अनुकूलन।
. सामग्री अद्यतन
. आउटबाउंड लिंक।
. आंतरिक लिंक।
. URL में कीवर्ड।
इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद, मुझे उम्मीद है कि यह पोस्ट आपके लिए मददगार साबित होगी